छवियाँ जोड़ना और हटाना


विभिन्न तरीकों से छवियों को जोड़ना, छवियों को सुरक्षित रूप से हटाना और मीडिया लाइब्रेरी का उपयोग करके छवियों के आकार को संपादित करना सीखें। यह वॉकथ्रू आपको छवियों को जोड़ते और हटाते समय ध्यान में रखने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातों से परिचित कराएगा।

प्रतिलिपि

नमस्ते, वर्डप्रेस सीखने में आपका स्वागत है। मेरा नाम सारा स्नो है. क्या आप निश्चित नहीं हैं कि अपनी छवियाँ कहाँ अपलोड करें? या क्या आपको मौजूदा छवियों को हटाने के बारे में कुछ चिंताएँ हैं? यदि हां, तो आप सही जगह पर हैं। यह कार्यशाला आपको छवियाँ जोड़ने और उन्हें हटाने के बारे में कुछ छोटे, बिना किसी विचार के बताएगी। आएँ शुरू करें।

आइए नए मीडिया को जोड़ने पर चर्चा करें।

अब इस मीडिया लाइब्रेरी में एक छवि जोड़ने के कुछ तरीके हैं। या तो चित्रित बटन आपको स्क्रीन पर ले जाएंगे या उसके जैसा कोई बटन, फिर आप उन्हें खींचकर और छोड़ कर या अपने खोजक में ढूंढकर अपनी तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं। यहां खींचने और छोड़ने का एक उदाहरण दिया गया है।

जब आप किसी पोस्ट या पेज पर काम कर रहे हों तो आप किसी भी प्रकार के इमेज ब्लॉक का उपयोग करके लाइब्रेरी में मीडिया भी जोड़ सकते हैं। अब इस पृष्ठ से, मैं एक नई छवि अपलोड करता हूं और जो मैं चाहता हूं उसे चुनता हूं। इसके लिए प्रतीक्षा कीजिए। एक छवि पृष्ठ पर और मीडिया लाइब्रेरी दोनों में जादू की तरह दिखाई देती है।

अब बात करते हैं छवियों और मीडिया को हटाने की। आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट से अग्रणी मीडिया जितना लगता है उससे थोड़ा अधिक जटिल है, आप किसी पोस्ट या पेज से एक छवि हटा सकते हैं और यह अभी भी मीडिया लाइब्रेरी में दिखाई देगी। नज़र रखना। फिर आप भविष्य में उस छवि को किसी भिन्न पोस्टर पृष्ठ पर उपयोग करना चुन सकते हैं।

हालाँकि, आइए इस बारे में बात करें कि यदि आप अपनी मीडिया लाइब्रेरी से कोई छवि हटाते हैं तो क्या हो सकता है। यदि आप अपनी छवियों, वीडियो या अन्य मीडिया को मीडिया लाइब्रेरी से ही हटाना चाहते हैं, तो सावधानी से ऐसा करें।

जब आप पोस्ट, पेज या टिप्पणियाँ हटाते हैं, तो यदि आपका मन बदल जाता है या कोई गलती हो जाती है, तो आप अक्सर उन्हें कूड़ेदान में पा सकते हैं। हालाँकि, पोस्ट, पेज और टिप्पणियों के विपरीत, यदि आप इस बटन का उपयोग करके अपनी मीडिया लाइब्रेरी से कोई छवि हटाते हैं, तो यह हमेशा के लिए चली जाती है, या कम से कम जब तक आप इसे अपने कंप्यूटर पर नहीं ढूंढते और इसे दोबारा अपलोड नहीं करते। इससे भी बुरी बात यह है कि कैशिंग नामक किसी चीज़ के कारण आपको इसका तुरंत पता नहीं चल पाएगा।

कैशिंग का संक्षिप्त संस्करण यह है कि आप इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए जो भी प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं, वह संभवतः आपकी मशीन पर आपकी वेबसाइट की एक अस्थायी प्रतिलिपि डाउनलोड करता है, जिसका अर्थ है कि आपकी वेबसाइट वैसी ही दिखती रहेगी जैसी उसने आपके लिए चित्रों और गुड़िया के लिए देखी थी। कुछ दिन। हालाँकि, अन्य सभी लोग जो अन्य कंप्यूटरों से आपकी वेबसाइट तक पहुँचते हैं, उन्हें एक टूटी हुई छवि दिखाई देगी। तो कैशिंग के लिए धन्यवाद.

भले ही आप कुछ दिनों तक कोई छवि देखते रहें, अंततः वह गायब हो जाएगी। ऐसा तब होता है जब आप अपनी मीडिया लाइब्रेरी से कोई छवि हटाते हैं, लेकिन उसे किसी पेज या पोस्ट पर छोड़ देते हैं।

लोग मीडिया क्यों हटाते हैं? खैर, कुछ लोग सभी प्रकार की विशाल तस्वीरें, वीडियो या अन्य मीडिया अपलोड करेंगे जो बहुत अधिक जगह लेते हैं, जो कभी-कभी मीडिया लाइब्रेरी से मीडिया को हटाने का कारण होता है। अच्छी खबर यह है कि आप इन सेटिंग्स के माध्यम से छवियों के आकार को डिफ़ॉल्ट रूप से स्वचालित रूप से सीमित कर सकते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपकी कोई तस्वीर थोड़ी बड़ी है, तो ये संपादन छवि सेटिंग्स भी हैं जो आपको यह बदलने की अनुमति देंगी कि छवि किस आकार की हो सकती है।

उदाहरण के लिए, मान लें कि मुझे 2000 पिक्सेल वाली किसी चीज़ की आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ एक छोटी छवि है जिसे मैं ब्लॉग पोस्ट पर उपयोग कर रहा हूं, न कि इसे मैं बड़े लेआउट के हिस्से के रूप में या हेडर छवि के रूप में उपयोग कर रहा हूं ताकि मैं इसे छोटा कर सकूं। इसे हमेशा के लिए हटाने के बजाय। मैं पैमाना बदल सकता हूं और उस छवि को छोटा कर सकता हूं, जिससे मेरा समय और स्थान बचता है।

ये लो। अब आप मीडिया लाइब्रेरी की मूल बातें जानते हैं।

Workshop Details


Presenters

Sarah Snow
@arasae

WordPress educator and/or mad scientist; my professional hobbies include breaking WordPress websites in front of audiences, investigating simple solutions to odd problems collaboratively, and designing lesson plans and courses for learn.wordpress.org. Ask me about caring for parrots, training stubborn Shar Peis, cooking super spicy recipes, learning American Sign Language & French, teaching and writing. Changing the narrative one story at a time.

Other Contributors

Prem Tiwari