वेबसाइट सुरक्षा में सुधार के लिए 7 युक्तियाँ


इस ट्यूटोरियल में, हम आपकी साइट की सुरक्षा में सुधार के लिए सात चरणों को कवर करेंगे। आज के डिजिटल परिदृश्य में आपकी वेबसाइट की सुरक्षा सुनिश्चित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। साइबर खतरों के तेजी से परिष्कृत होने के साथ, आपकी वेबसाइट और उसमें मौजूद मूल्यवान डेटा की सुरक्षा के लिए मजबूत उपाय लागू करना महत्वपूर्ण है।

सीखने के परिणाम

  1. पासवर्ड मैनेजर और सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें।
  2. दो-कारक प्रमाणीकरण लागू करें।
  3. उपयोगकर्ता खातों की समीक्षा करें और उन्हें प्रबंधित करें.
  4. एक भरोसेमंद प्लगइन और थीम इंस्टॉल करें।
  5. प्लगइन्स और थीम को अद्यतित रखें।
  6. एक सुरक्षा प्लगइन स्थापित करें.
  7. सुरक्षा के बारे में जानकारी रखें.

समझने बुझने वाले सवाल

  1. आप अपनी वेबसाइट की सुरक्षा बढ़ाने के लिए क्या प्रमुख उपाय कर सकते हैं?
  2. क्या आपको सुरक्षा प्लगइन में निवेश करना चाहिए?

प्रतिलिपि

वर्डप्रेस सीखने में आपका स्वागत है। आइए वेबसाइट सुरक्षा में सुधार के लिए सात युक्तियों के बारे में बात करें।

नंबर एक, अपने लॉगिन के लिए पासवर्ड मैनेजर और सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें। 1Password और Bitwarden जैसे पासवर्ड मैनेजर तलाशने लायक हैं। सुरक्षा विफलता के सबसे आम क्षेत्रों में से एक, दुर्भाग्य से, मानवीय क्षेत्र है। कोई भी दो पासवर्ड कभी भी एक जैसे नहीं होने चाहिए, और सुनिश्चित करें कि पासवर्ड कम से कम 10 से 12 अक्षरों के हों और उनमें संख्याएँ और प्रतीक शामिल हों। और याद रखें, एडमिन को कभी भी उपयोगकर्ता नाम के रूप में उपयोग न करें। पासवर्ड प्रबंधक आपके पासवर्ड को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करते हैं और आपको प्रत्येक लॉगिन के लिए प्रत्येक को याद रखने की आवश्यकता के बिना अद्वितीय सुरक्षित पासवर्ड उत्पन्न करने की अनुमति देते हैं।

नंबर दो, दो-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें। दो-कारक प्रमाणीकरण लॉगिन प्रक्रिया में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़कर आपकी वर्डप्रेस साइट की सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है। इस तरह, भले ही किसी और को आपका पासवर्ड मिल जाए, फिर भी वे उस दूसरे कारक के बिना आपके खाते में लॉग इन नहीं कर पाएंगे। दो-कारक प्रमाणीकरण एक छोटा कदम लग सकता है, लेकिन यह आपके ऑनलाइन खातों की सुरक्षा में काफी सुधार कर सकता है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। आप दो-कारक प्रमाणीकरण प्लगइन खोज सकते हैं, जैसे WP 2FA दो-कारक प्रमाणीकरण या मिनीऑरेंज का Google प्रमाणक। कुछ सुरक्षा प्लगइन्स में दो-कारक प्रमाणीकरण भी शामिल है, लेकिन हम एक मिनट में सुरक्षा प्लगइन्स के बारे में अधिक बात करेंगे।

नंबर तीन, हमेशा अपने उपयोगकर्ता आधार की समीक्षा करें, अनावश्यक उपयोगकर्ताओं को हटा दें और व्यवस्थापक उपयोगकर्ताओं का बहुत चयन करें। आइए डैशबोर्ड में उपयोगकर्ताओं के लिए अपना रास्ता बनाएं। संपादकों, लेखकों और योगदानकर्ताओं जैसी उपयोगकर्ता भूमिकाओं की निगरानी की जानी चाहिए। आमतौर पर प्रशासक की भूमिका वेबसाइट के मालिक के लिए आरक्षित होती है। अनावश्यक उपयोगकर्ताओं को हटाने से संभावित हमले की सतह या प्रवेश बिंदु कम हो जाएंगे जिनका हमलावर फायदा उठा सकते हैं।

नंबर चार, केवल विश्वसनीय डेवलपर्स से प्लगइन्स और थीम इंस्टॉल करें और जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं उसे अनइंस्टॉल करें। किसी थीम या प्लगइन की विश्वसनीयता का आकलन करने के लिए कुछ चीजों की समीक्षा करनी होती है। उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया और समीक्षाओं की जांच करें, ध्यान दें कि इसे आखिरी बार कब अपडेट किया गया था, सक्रिय इंस्टॉल की संख्या देखें, उनके समर्थन और दस्तावेज़ीकरण का पता लगाएं, और दोबारा जांचें कि यह वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण के साथ संगत है या नहीं।

नंबर पांच, अपने प्लगइन्स और थीम को अपडेट रखें और अपडेट करने से पहले अपनी साइट का बैकअप लेना याद रखें। लेकिन आप शायद पूछ रहे होंगे, “क्यों?”। आपकी साइट की सुरक्षा, स्थिरता और अनुकूलता बनाए रखने के लिए अपने वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स को अद्यतित रखना महत्वपूर्ण है। अपडेट में अक्सर सुरक्षा पैच शामिल होते हैं जो सॉफ़्टवेयर में कमजोरियों को ठीक करते हैं, साथ ही बग फिक्स भी होते हैं जो आपकी साइट में खराबी या खराबी का कारण बन सकते हैं। आपकी साइट पर अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने के लिए हमलावरों द्वारा इन बगों का संभावित रूप से शोषण भी किया जा सकता है। अपनी वेबसाइट को अद्यतित रखकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी साइट नवीनतम सुरक्षा खतरों से सुरक्षित है और नवीनतम वेब प्रौद्योगिकियों के साथ सुचारू रूप से चलती है।

नंबर छह, वर्डफेंस, जेटपैक सिक्योरिटी या आईथीम्स जैसे एक सुरक्षा प्लगइन स्थापित करें जो किसी भी रिपोर्ट की गई कमजोरियों के लिए आपकी साइट को स्कैन करेगा। प्लगइन्स निर्देशिका में खोज के लायक कई अन्य प्लगइन्स भी उपलब्ध हैं, जैसे पैचस्टैक, ऑल-इन-वन सुरक्षा, आदि। एक वेबसाइट सुरक्षा प्लगइन आपकी वेबसाइट को आम साइबर खतरों से बचाने, दुर्भावनापूर्ण ट्रैफ़िक को रोकने और संभावित सुरक्षा के प्रति आपको सचेत करने में मदद कर सकता है। समस्याएँ। संक्षेप में, एक सुरक्षा प्लगइन आपकी वेबसाइट की सुरक्षा और अखंडता बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा।

और अंत में, नंबर सात, अधिक उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ। पैचस्टैक, WPscan या blog.sucuri जैसे सुरक्षा फोकस ब्लॉगों का अनुसरण करें, जो किसी भी नई कमजोरियों की रिपोर्ट करते हैं जिनके लिए अपडेट के साथ-साथ उभरते वेब खतरे भी हैं। फिर कुछ अन्य कदम भी तलाशने लायक हैं। सबसे पहले, एक विश्वसनीय वेब होस्ट चुनना। दूसरे, यदि आपके होस्ट ने पहले से ही एक एसएसएल प्रमाणपत्र स्थापित नहीं किया है, तो एक एसएसएल प्रमाणपत्र स्थापित करना, जो आपको HTTPS सक्षम करने की अनुमति देगा, जो यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी जानकारी सादे पाठ में पारित नहीं की गई है। और तीसरा, स्पैम डिटेक्टर का उपयोग करना, खासकर यदि आपके पास कोई ब्लॉग है या पोस्ट पर टिप्पणियों की अनुमति है।

आपकी साइट को सुरक्षित रखने के लिए शुभकामनाएँ। और अधिक ट्यूटोरियल और प्रशिक्षण सामग्री के लिए लर्न वर्डप्रेस पर जाएं।

Workshop Details


Presenters

Wes Theron
@west7

I am an Instructional Designer for the WordPress open-source project sponsored by Automattic. I am a strong supporter of the open-source movement. I have a background in education and content development. I am a husband, father, dreamer and lifelong learner.

Other Contributors

Prem Tiwari