साइट संपादक और टेम्प्लेट का परिचय


पूर्ण साइट संपादन आपको साइट संपादक सुविधा के भीतर ब्लॉक की शक्ति का उपयोग करके, शीर्ष लेख से लेकर पादलेख तक, अपनी वर्डप्रेस साइट के हर पहलू को बनाने की स्वतंत्रता देता है।
साइट एडिटर आपको टेम्प्लेट, टेम्प्लेट भागों को संशोधित करने की क्षमता देता है और आपकी पूरी साइट की शैली को भी अनुकूलित करता है। साइट संपादक से पहले, आपकी साइट के डिज़ाइन के कई मूलभूत तत्व (जैसे शीर्षलेख, साइडबार और पाद लेख) सभी आपकी थीम द्वारा निर्धारित किए गए थे। साइट संपादक आपकी साइट की संरचना और शैली निर्धारित करने की शक्ति आपके हाथों में देता है। जहाँ पृष्ठों और पोस्ट का उपयोग केवल उस पृष्ठ के लिए ब्लॉक का उपयोग करके वास्तविक सामग्री बनाने के लिए किया जाता है, वहीं साइट संपादक टेम्प्लेट का उपयोग करके आपकी साइट का समग्र रूप और अनुभव बनाने के लिए भी ब्लॉक का उपयोग करता है।

टेम्प्लेट एडिटर आपको अलग-अलग पोस्ट और पेजों के लिए टेम्प्लेट संपादित करने, बनाने और असाइन करने देता है, और आपको नियमित वर्डप्रेस ब्लॉक एडिटर का उपयोग करके अपने पोस्ट और पेजों के लिए कस्टम टेम्प्लेट डिज़ाइन करने देता है।

उद्देश्यों 

     इस पाठ को पूरा करने के बाद, प्रतिभागी सक्षम होंगे:

  • साइट संपादक और टेम्पलेट संपादक के कार्यों में अंतर करें।
  • साइट संपादक के माध्यम से टेम्प्लेट, टेम्प्लेट भागों और वैश्विक शैलियों का प्रबंधन करें।
  • टेम्पलेट संपादक के माध्यम से अलग-अलग पोस्ट और पेजों को संपादित करें, बनाएं और टेम्पलेट असाइन करें।

पूर्वापेक्षा कौशल

प्रतिभागियों को इस पाठ से सबसे अधिक लाभ होगा यदि वे इससे परिचित हैं:

तैयारी प्रश्न

  • क्या आप टेम्पलेट के कार्य का वर्णन कर सकते हैं?
  • क्या आप किसी पोस्ट या पेज के लिए टेम्पलेट असाइन करने से परिचित हैं?

सामग्री की जरूरत

प्रस्तुतकर्ता के लिए नोट्स

पाठ की रूपरेखा

  • साइट एडिटर के लेआउट और कार्यों का अवलोकन प्रदान करें: टेम्प्लेट, टेम्प्लेट भाग और शैलियाँ।
  • हाइलाइट करें कि आप अपनी साइट की साइट-व्यापी शैली को संशोधित करने के लिए शैलियों का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
  • समझाएं कि टेम्प्लेट कैसे ब्लॉक के समूह होते हैं जो एक वेब पेज या एक पूर्ण-पृष्ठ लेआउट के लिए डिज़ाइन बनाने के लिए संयुक्त होते हैं।
  • एक टेम्पलेट के गतिशील भाग (सामग्री) और पुन: प्रयोज्य भागों (स्थैतिक भागों) के बीच अंतर करें।
  • प्रदर्शित करें कि किसी मौजूदा टेम्पलेट भाग को कैसे संशोधित किया जाए और एक नया बनाया जाए।
  • अलग-अलग पोस्ट और पेजों को संपादित करने, बनाने और टेम्प्लेट असाइन करने के लिए टेम्प्लेट एडिटर का उपयोग करने का तरीका प्रदर्शित करें।

अभ्यास

  • अपनी साइट के फ़ॉन्ट, पृष्ठभूमि रंग और टेक्स्ट रंग को संशोधित करने के लिए स्टाइल्स का उपयोग करें।
  • किसी मौजूदा टेम्पलेट को संपादित करें और शीर्षलेख और पादलेख टेम्पलेट भागों को संशोधित करें।
  • एक कस्टम टेम्प्लेट बनाएं और इसे एक पेज पर असाइन करें।

मूल्यांकन

साइट संपादक निम्नलिखित सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है। लागू होने वाले सभी का चयन करें।

  1. टेम्पलेट्स
  2. टेम्पलेट भागों
  3. संपादन पृष्ठ या सामग्री पोस्ट करें
  4. वैश्विक शैलियों

उत्तर: 1. टेम्प्लेट्स, 2. टेम्प्लेट पार्ट्स, 4. ग्लोबल स्टाइल्स

टेम्पलेट संपादक आपको…

  1. ब्लॉकों के साथ अपनी पूरी साइट बनाएँ।
  2. अलग-अलग पोस्ट और पेजों को संपादित करें, बनाएं और टेम्प्लेट असाइन करें।

उत्तर: 2. अलग-अलग पोस्ट और पेजों के लिए टेम्प्लेट संपादित करें, बनाएं और असाइन करें।

टेम्प्लेट प्रबंधित करते समय, सामग्री पोस्ट सामग्री ब्लॉक के माध्यम से प्रदर्शित की जाती है।

  1. सही
  2. गलत

उत्तर: 1. सत्य

जब आप एक टेम्पलेट बनाते हैं …

  1. जब आप पुन: प्रयोज्य भागों को गतिशील भाग से अलग नहीं करते हैं तो आपको सबसे अच्छा उपयोग मिलता है।
  2. जब आप पुन: प्रयोज्य भागों को गतिशील भाग से अलग करते हैं तो आपको सबसे अच्छा उपयोग मिलता है।

उत्तर: 2. जब आप पुन: प्रयोज्य भागों को गतिशील भाग से अलग करते हैं तो आपको सबसे अच्छा उपयोग मिलता है।

अतिरिक्त संसाधन

उदाहरण पाठ

आज हम साइट एडिटर और टेम्प्लेट एडिटर पर करीब से नज़र डालने जा रहे हैं। यदि आपने ट्वेंटी-टू जैसी ब्लॉक थीम स्थापित की है, और आप अपनी पूरी साइट संपादन यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो आप देखेंगे कि कस्टमाइज़र गायब हो गया है। लेकिन जब आप अपीयरेंस के लिए अपना रास्ता बनाते हैं, तो आपको एक नया विकल्प दिखाई देगा, जिसका नाम है एडिटर। और जब आप एडिटर पर क्लिक करते हैं, तो आपको साइट एडिटर पर ले जाया जाएगा।

The sidebar of the WordPress Dashboard on the left and the Twenty Twenty-Two theme highlighted on the right.

और यहां आप टेम्प्लेट, टेम्प्लेट भागों को संशोधित करने में सक्षम हैं और अपनी पूरी साइट की शैली को भी अनुकूलित कर सकते हैं। साइट संपादक एक टेम्प्लेट सूची दृश्य प्रदान करता है, जैसा कि आप बाईं ओर देखेंगे, उपयोगकर्ताओं को साइट के बीच नेविगेट करने की अनुमति देता है, जो कि आपका होमपेज टेम्प्लेट, टेम्प्लेट और सभी अलग-अलग टेम्प्लेट भाग हैं। यह साइट एडिटर पहेली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, आप अनिवार्य रूप से अपनी पूरी साइट के डिजाइन को संपादित करने में सक्षम होंगे। आप जो देख रहे हैं उसे स्विच करने के लिए, ऊपर बाईं ओर अपने वर्डप्रेस आइकन या साइट आइकन पर क्लिक करें। फिर आप अपने डैशबोर्ड, साइट पर वापस जाने के बीच चयन करने में सक्षम होंगे, जो कि आपका होमपेज टेम्प्लेट है, जैसा कि उल्लेख किया गया है, आपके टेम्प्लेट की सूची और आपके टेम्प्लेट भागों की सूची।

The Site Editor List View.

जब आप शैलियाँ आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपके पास अपनी पूरी साइट की टाइपोग्राफी और रंगों को बदलने की क्षमता होती है। और यदि आप और नीचे देखें, तो आपके पास अपनी पूरी साइट के लिए विशिष्ट ब्लॉकों के स्वरूप को अनुकूलित करने का विकल्प भी है। केवल ध्यान देने के लिए, शैलियाँ आपके द्वारा संपादित किए जा रहे टेम्पलेट या टेम्पलेट भागों की परवाह किए बिना उपयोग करने के लिए उपलब्ध होंगी। यदि आप टाइपोग्राफी पर क्लिक करते हैं, तो आप टेक्स्ट और लिंक्स के लिए टाइपोग्राफी सेटिंग्स को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे। आप एक क्लिक में अपनी साइट की पृष्ठभूमि का रंग या टेक्स्ट और लिंक का रंग बदल सकते हैं। आप शीर्ष दाईं ओर यह कहते हुए देखेंगे कि ‘संपूर्ण वेबसाइट के लिए एक पृष्ठभूमि रंग या ग्रेडिएंट सेट करें।’

List of Styles' options.

यदि आप ऊपर दाईं ओर तीन लंबवत बिंदुओं पर क्लिक करते हैं, तो आपके पास संपादक सेटिंग में कुछ प्राथमिकताएं बदलने का विकल्प होता है:

  • स्पॉटलाइट मोड: वर्तमान ब्लॉक को हाइलाइट करता है और अन्य सामग्री को फीका करता है।
  • बटन टेक्स्ट लेबल दिखाएँ: बटन पर आइकन के बजाय टेक्स्ट दिखाएँ।
  • सूची दृश्य को हमेशा खोलें: ब्लॉक सूची दृश्य साइडबार को डिफ़ॉल्ट रूप से खोलता है। ए

साइट संपादक के माध्यम से टेम्प्लेट कैसे प्रबंधित करें? ऊपर बाईं ओर वर्डप्रेस आइकन पर क्लिक करें और टेम्पलेट्स पर अपना रास्ता बनाएं। टेम्प्लेट एक वेब पेज के लिए डिज़ाइन बनाने के लिए संयुक्त किए गए ब्लॉक के समूह हैं। चलिए पेज टेम्प्लेट खोलते हैं। आप यह भी कह सकते हैं कि टेम्प्लेट को पूर्ण-पृष्ठ लेआउट के रूप में वर्णित किया जा सकता है। इसमें शीर्षलेख, सामग्री और पादलेख क्षेत्र जैसी चीज़ें शामिल हैं। सूची दृश्य पर क्लिक करें। शीर्ष पर आपको शीर्ष लेख दिखाई देगा और पृष्ठ के निचले भाग में आपका पाद लेख और बीच में आपका पोस्ट सामग्री ब्लॉक दिखाई देगा। जब आप एक टेम्प्लेट बनाते हैं, तो आपको सबसे अच्छा उपयोग तब मिलता है जब आप पुन: प्रयोज्य भागों को गतिशील भाग से अलग करते हैं। डायनामिक भाग वह सामग्री भाग है जो टेम्प्लेट का उपयोग करने वाले प्रत्येक पृष्ठ के लिए बदल जाएगा। प्रयोग करने योग्य भाग टेम्पलेट के स्थिर भाग हैं जो समान रहेंगे। टेम्प्लेट सामग्री पोस्ट करने के लिए नहीं हैं। किसी पोस्ट या पेज के लिए टेम्प्लेट आपकी सामग्री को पोस्ट सामग्री ब्लॉक के साथ प्रदर्शित करते हैं। टेम्प्लेट, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, डिज़ाइन टेम्प्लेट हैं जिनका उपयोग एकल या एकाधिक पृष्ठों और पोस्ट द्वारा किया जा सकता है।

जब आप एक नई वेबसाइट बनाना शुरू करते हैं तो आप मौजूदा टेम्प्लेट संपादित कर सकते हैं या नए जोड़ सकते हैं। आप एक कस्टम टेम्पलेट भी बना सकते हैं। खाका संपादक का उपयोग करके प्रत्येक पृष्ठ या पोस्ट को एक खाके में निर्दिष्ट करना याद रखें।

अगला, आइए हम टेम्पलेट भागों के प्रबंधन के बारे में अधिक बात करें। संदर्भ के लिए, आपके शीर्षलेख, पादलेख और साइडबार जैसे क्षेत्रों को बनाने के लिए टेम्पलेट भाग का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।

जब हम टेम्पलेट भागों के लिए अपना रास्ता बनाते हैं, तो हम टेम्पलेट भागों को देखेंगे जिन्हें हमने स्वयं बनाया है और टेम्पलेट भाग जो हमारे विषय द्वारा प्रदान किए गए हैं। तो सूची के निचले भाग में चार टेम्पलेट भाग ट्वेंटी ट्वेंटी-टू थीम द्वारा प्रदान किए गए टेम्पलेट भाग हैं। और अगर आपको टेम्पलेट पार्ट आइकन के ऊपर एक बिंदु दिखाई देता है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह टेम्पलेट कस्टमाइज किया गया है। शीर्ष पर स्थित पृष्ठ टेम्प्लेट वह टेम्प्लेट भाग है जिसे मैंने स्वयं बनाया है।

List of template parts.

अंत में, आप एक नया टेम्पलेट भाग जोड़ने का निर्णय ले सकते हैं। और जब आप एक नया टेम्पलेट भाग जोड़ते हैं तो आपके पास सामान्य, हेडर और फुटर टेम्पलेट भागों के बीच एक विकल्प होता है। सामान्य टेम्पलेट भाग किसी विशेष क्षेत्र से बंधे नहीं होते हैं। और अपने टेम्पलेट भाग को वर्णनात्मक नाम देना याद रखें।

The options when creating a template part.

आइए देखें कि टेम्प्लेट पार्ट ब्लॉक कैसे जोड़ा जाता है। मैं अपना 404 टेम्प्लेट खोलने जा रहा हूं जो तब प्रदर्शित होता है जब कोई सामग्री नहीं मिलती है। और जैसा कि आप देखेंगे, इस समय कोई हेडर नहीं है। तो चलिए लिस्ट व्यू को खोलते हैं। और समूह ब्लॉक के ऊपर, मैं अपना टेम्प्लेट पार्ट ब्लॉक डालने जा रहा हूं और एक बार जब आप अपना टेम्प्लेट पार्ट ब्लॉक चुन लेते हैं, तो आप एक मौजूदा टेम्प्लेट पार्ट ब्लॉक चुन सकते हैं या एक नया बना सकते हैं। आइए एक मौजूदा को चुनें, जिसे मैंने पहले ही बना लिया है।

Options when adding a new template template part.

अंत में, हम Template Editor के बारे में बात करते हैं। टेम्प्लेट एडिटर आपको अलग-अलग पोस्ट और पेज पर टेम्प्लेट संपादित करने, बनाने और असाइन करने देता है। आइए चलते हैं और देखते हैं कि व्यवहार में यह कैसे काम करता है। ऊपर बाईं ओर वर्डप्रेस आइकन पर क्लिक करें और डैशबोर्ड पर वापस लौटें। पेज पर क्लिक करें और मौजूदा पेजों में से एक को खोलें। दाईं ओर सेटिंग साइडबार में, आप देखेंगे कि इस पृष्ठ को निर्दिष्ट किया गया टेम्पलेट डिफ़ॉल्ट टेम्पलेट है, जो आपका पृष्ठ टेम्पलेट है। आप अन्य उपलब्ध टेम्प्लेट में से एक को भी असाइन कर सकते हैं। जब आप तैयार हों, तो आप अपनी पसंद के टेम्पलेट को संपादित कर सकते हैं।

This page is assigned to the the default page template.
Assign a different template to a page.

जब आप संपादित करें पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको टेम्पलेट संपादन मोड में ले जाता है। और आपको पता चल जाएगा कि आप टेम्प्लेट एडिटिंग मोड में हैं जब टेम्प्लेट का नाम टॉप बार में दिखाई दे रहा है। और दूसरी बात, आपके द्वारा संपादित किए जाने पर टेम्पलेट के चारों ओर दिखाई देने वाला डार्क फ्रेम। लेकिन आपके पास एक तीसरा विकल्प भी है; एकदम नया कस्टम टेम्प्लेट बनाने के लिए। यह कहता है ‘टेम्पलेट के उद्देश्य का वर्णन करें, उदाहरण पूर्ण-चौड़ाई’, और कस्टम टेम्पलेट्स को किसी भी पोस्ट या पेज पर लागू किया जा सकता है। आप किसी लैंडिंग पृष्ठ के लिए, या शायद किसी पोर्टफ़ोलियो पृष्ठ के लिए एक कस्टम टेम्प्लेट बनाने का निर्णय ले सकते हैं।

Creating a custom template.

एक बार जब आप क्रिएट पर क्लिक करते हैं, तो आप देखेंगे कि हेडर अलग दिखता है और कोई फुटर नहीं है। तो आपके पास अपना खुद का कस्टम टेम्पलेट बनाने के लिए काम करने के लिए एक खाली कैनवास है। बस एक रिमाइंडर है कि टेम्प्लेट एडिटिंग मोड किसी व्यक्तिगत पोस्ट या पेज की सामग्री और पोस्ट या पेज द्वारा उपयोग किए जाने वाले टेम्प्लेट के बीच स्विच करने की क्षमता को अनलॉक करता है।

हमें विश्वास है कि अब आप साइट संपादक और टेम्पलेट संपादक का उपयोग करने के बारे में बेहतर समझ चुके हैं।

पाठ समाप्त करें

💡 ऊपर बताए गए अभ्यासों और आकलन के साथ पालन करें।