पुन: प्रयोज्य ब्लॉकों, ब्लॉक पैटर्न, टेम्पलेट्स, टेम्पलेट भागों के बीच अंतर


गुटेनबर्ग प्रोजेक्ट और वर्डप्रेस ब्लॉक एडिटर ने कई नई शर्तों और सुविधाओं को आगे बढ़ाया है। आइए स्पष्ट करें कि विभिन्न प्रयोजनों के लिए किन वर्डप्रेस ब्लॉक और संपादन योग्य क्षेत्रों का उपयोग करना है।

उद्देश्य

इस पाठ को पूरा करने के बाद:

  • आप फिर से दिखाएँ: ब्लॉक, ब्लॉक, चमक, दर्पण और वस्तुओं के बीच अंतर में समझ पाएंगे।
  • आप यह परिचित हो सकते हैं कि किस उद्देश्य के लिए किस ब्लॉक का उपयोग किया जाता है।

पूर्वापेक्षा कौशल

प्रतिभागियों को इस पाठ से सबसे अधिक लाभ होगा यदि वे इससे परिचित हैं:

तैयारी संबंधी प्रश्न

  • क्या आप जानते हैं कि पोस्ट कैसे बनाते हैं और ब्लॉक का उपयोग कैसे करते हैं?
  • क्या आप ब्लॉक डालने के तरीके से परिचित हैं?
  • क्या आप टेम्पलेट संपादक से परिचित हैं?

सामग्री की जरूरत

  • नागार्जुन की एक स्थानीय स्थापना।
  • डाउनलोड की गई थीम फ़ाइलें या स्थापित होने पर उपयोगी, आप किसी भी साइट को ब्लॉक कर सकते हैं। आप चिह्नित दस्तावेज़ों में स्वतंत्र रूप से चयनित ब्लॉक थीम की एक सूची पा सकते हैं।
  • प्रदर्शन के लिए, हम इस पाठ योजना में ट्वेंटी टू थीम का उपयोग कर रहे हैं

प्रस्तुतकर्ता के लिए नोट्स

  • ब्लॉक एडिटर की समझ और ब्लॉक बनाना
  • कोई उदाहरण या अवधारणा जिसके लिए आप पुन: प्रयोज्य ब्लॉक, ब्लॉक पैटर्न, टेम्पलेट और टेम्पलेट भागों के बीच अंतर समझा सकते हैं।
  • प्रतिभागियों से या तो स्वतंत्र रूप से व्यायाम पूरा करने के लिए कहें या व्यायाम को पूरा करने के तरीके के बारे में आपका मार्गदर्शन करें।
    • यदि सभी प्रतिभागियों के पास कंप्यूटर नहीं है, तो उनका अभ्यास के माध्यम से मार्गदर्शन करना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि हर कोई चरणों को समझता है।

पाठ की रूपरेखा

  • समीक्षा करें कि ब्लॉक क्या है और पुन: प्रयोज्य ब्लॉक कैसे बनाएं।
  • प्रदर्शित करें कि पुन: प्रयोज्य ब्लॉकों का उपयोग कैसे करें।
  • बताएं कि ब्लॉक एडिटर क्या है और ब्लॉक पैटर्न किस लिए हैं।
  • ब्लॉक पैटर्न को खोजने, जोड़ने और संशोधित करने का तरीका प्रदर्शित करें।
  • टेम्पलेट और टेम्पलेट भागों की समीक्षा करें
  • बताएं कि किस उद्देश्य के लिए किस वर्डप्रेस ब्लॉक का उपयोग करना है

अभ्यास

ब्लॉक पैटर्न

  • ब्लॉक पैटर्न जोड़ना, प्रतिभागियों को इंसटर का उपयोग करके पेज या पोस्ट में ब्लॉक पैटर्न को खोजने और डालने के लिए कहें।
  • प्रतिभागियों को उन ब्लॉक पैटर्न को अपनी सामग्री (जैसे पाठ, रंग, चित्र आदि) के साथ अनुकूलित करना चाहिए।

पुन: प्रयोज्य ब्लॉक

  • प्रतिभागियों को ब्लॉक बनाने और उन्हें पुन: प्रयोज्य ब्लॉक में बदलने के लिए कहें।
  • एक और पोस्ट बनाएं और बनाए गए पुन: प्रयोज्य ब्लॉकों का उपयोग करें।

टेम्पलेट और टेम्पलेट पार्ट्स

  • टेम्पलेट संपादक सुविधा को समझने के लिए प्रतिभागियों को उनकी पसंद का एक लैंडिंग पृष्ठ बनाने के लिए कहें।
  • टेम्पलेट भागों की अवधारणा को समझने के लिए प्रतिभागियों को हेडर या फुटर बनाने के लिए कहें।

मूल्यांकन

आप विश्व स्तर पर पुन: प्रयोज्य ब्लॉक सामग्री को संशोधित कर सकते हैं

  1. सही
  2. गलत

उत्तर: 1. सत्य

क्या आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार ब्लॉक पैटर्न को संशोधित कर सकते हैं?

  1. हां
  2. नहीं

उत्तर : 1. हाँ

हेडर या फूटर इसका एक उदाहरण है:

  1. पुन: प्रयोज्य ब्लॉक
  2. ब्लॉक पैटर्न
  3. टेम्पलेट
  4. टेम्पलेट भाग

उत्तर : 4. टेम्पलेट भाग

अतिरिक्त संसाधन

उदाहरण पाठ 

यह पाठ आपको उन ब्लॉकों के बीच महत्वपूर्ण अंतरों के बारे में बताएगा कि आपको उनका उपयोग कब और क्यों करना चाहिए।

पुन: प्रयोज्य ब्लॉक

वर्डप्रेस ब्लॉक एडिटर में पुन: प्रयोज्य ब्लॉक एक सामग्री ब्लॉक है जिसे आप बाद में अपनी आवश्यकता के अनुसार बनाते, सहेजते और पुन: उपयोग करते हैं। यह आपको एक ब्लॉक या ब्लॉक के समूह को बचाने की अनुमति देता है, जिसे आप बाद में अपनी वेबसाइट पर किसी भी पोस्ट या पेज पर उपयोग कर सकते हैं। और आप पुन: प्रयोज्य ब्लॉकों का निर्यात भी कर सकते हैं और उन्हें दूसरी वेबसाइट पर आयात कर सकते हैं। यदि आप अक्सर अपनी वेबसाइट पर एक ही सामग्री का उपयोग करते हैं, तो पुन: प्रयोज्य ब्लॉक आपका बहुत समय और प्रयास बचाएंगे।

मुझे पुन: प्रयोज्य ब्लॉक का उपयोग कब करना चाहिए?

उदाहरण के लिए, यदि आप सोशल आइकन, कॉल-टू-एक्शन, धन्यवाद नोट, फीडबैक फॉर्म, टेबल या किसी भी प्रकार के प्रचार बैनर बनाना चाहते हैं। तब आप ब्लॉक एडिटर की इस पुन: प्रयोज्य सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशिष्ट घटना के लिए एक बैनर बनाते हैं, तो इस तरह की आवश्यकता के लिए पुन: प्रयोज्य ब्लॉक सबसे उपयुक्त हो सकते हैं। फिर उस घटना को पूरा करने के बाद, आप भविष्य के उद्देश्यों के लिए इस ब्लॉक का पुन: उपयोग कर सकते हैं यदि आपको इसी तरह की आवश्यकता हो।

अब हम यह देखेंगे कि पुन: प्रयोज्य ब्लॉक कैसे बनाया जाता है, उस ब्लॉक पर क्लिक करें जिसे आप पुन: प्रयोज्य ब्लॉक बनाना चाहते हैं और फिर तीन-डॉट मेनू (कबाब मेनू) पर क्लिक करें और “ पुन: प्रयोज्य ब्लॉक में जोड़ें ” विकल्प का चयन करें।

हाइलाइट किए गए टेक्स्ट के साथ एक पोस्ट दिखाता है, और कबाब मेनू में, पुन: प्रयोज्य ब्लॉक में जोड़ें पर एक तीर इंगित करता है।

एक और पोस्ट/पेज बनाएं जहां आप इसे डालना चाहते हैं। ऊपरी-बाएँ टूलबार में प्लस आइकन पर क्लिक करें, ” पुन: प्रयोज्य ” टैब पर जाएँ और यहाँ एक आवश्यक पुन: प्रयोज्य ब्लॉक डालें (जो आपने पहले बनाया था)।

पुन: प्रयोज्य> कॉल टू एक्शन पुन: प्रयोज्य ब्लॉक प्रदर्शित” src=”https://lh6.googleusercontent.com/4KH9Xyn9JFHoMWBBI8nwGgAf7w9o0LiFDbjT9eWhoxu3GsTrHeJdehYJk6nb0kHKqESytT7d18Y-Uc9sYIKqw4Utol57LTN2rZyvrj2_DcFSl5KhLzUDHQTuyEVL3dmybccglI2xmXJKXJ8vIbeY9xs” width=”360″ height=”671″>

पुन: प्रयोज्य ब्लॉक पाठ योजना और कार्यशाला के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करें ।

ब्लॉक पैटर्न

ब्लॉक पैटर्न ब्लॉक के पूर्वनिर्धारित समूह हैं जिन्हें आप पोस्ट, पेज या कस्टम पोस्ट प्रकारों में सम्मिलित कर सकते हैं और फिर उन्हें अपनी सामग्री के साथ अनुकूलित कर सकते हैं। ब्लॉक पैटर्न में किए गए परिवर्तन पंजीकृत ब्लॉक पैटर्न या उस विशेष ब्लॉक पैटर्न का उपयोग करने वाली किसी अन्य सामग्री को प्रभावित नहीं करते हैं।

ब्लॉक पैटर्न में अलग-अलग ब्लॉक शामिल होते हैं – जैसे पैराग्राफ ब्लॉक, बटन ब्लॉक या इमेज ब्लॉक। उन्हें एक पूर्वनिर्धारित लेआउट में एक साथ समूहीकृत किया जाता है जिसे आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कृपया किसी भी तरह से बदल सकते हैं।

मुझे ब्लॉक पैटर्न का उपयोग कब करना चाहिए?

यदि आप अपनी वेबसाइट के कई स्थानों पर ब्लॉक के किसी विशेष सेट के लेआउट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप वर्डप्रेस ब्लॉक पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं। अवधारणा उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक पैटर्न की छवियों, पाठ, शैली को बदलने की अनुमति देना है जहां ब्लॉक पैटर्न दिखाई देता है।

आप ब्लॉक पैटर्न लाइब्रेरी में उपलब्ध ब्लॉक पैटर्न पा सकते हैं । यहां से, आप कॉपी बटन पर क्लिक कर सकते हैं, अपनी साइट पर लौट सकते हैं और पैटर्न पेस्ट कर सकते हैं।

अब हम देखेंगे कि ब्लॉक पैटर्न कैसे जोड़ा जाता है, ब्लॉक पैटर्न जोड़ने के लिए, + आइकन (इंसटर) पर क्लिक करें और पैटर्न टैब खोलें। और ब्लॉक पैटर्न का उपयोग करने का दूसरा तरीका है, ब्लॉक पैटर्न लाइब्रेरी पर जाएं , किसी भी ब्लॉक पैटर्न पर होवर करें जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं और फिर कॉपी पर क्लिक करें और अब इसे उस पेज/पोस्ट पर पेस्ट करें जहां आप इसका उपयोग करना चाहते हैं।

पैटर्न> फीचर्ड” src=”https://lh4.googleusercontent.com/XbBptXSyqF5jE4ipI0FA7TctuQfrrL6v05Wod8-_7-e9F4L7x40rWM-LUebh0PXr47CYrxd8Vj6-RuAJbBYNHwI3OK696a-Q-9mND6659fDbEFXMafc3g8wFZwhAPyQcq_yFZvsygkwr_tbypAyadd4″ width=”342″ height=”563″>

मैंने उसी पृष्ठ पर एक ब्लॉक पैटर्न का उपयोग किया है और उनकी सामग्री को संशोधित किया है, यहां आप देख सकते हैं कि हम उन्हें अपनी सामग्री के साथ कैसे उपयोग कर सकते हैं।

एक पोस्ट में एक ब्लॉक पैटर्न का उदाहरण

पोस्ट में प्रदर्शित ब्लॉक पैटर्न का उदाहरण

ब्लॉक पैटर्न पाठ योजना और कार्यशाला के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करें ।

टेम्पलेट और टेम्पलेट पार्ट्स

टेम्प्लेट को टेम्प्लेट (जो पूरे पृष्ठ का वर्णन करता है) और टेम्प्लेट भागों (जो टेम्प्लेट के भीतर पुन: प्रयोज्य क्षेत्रों का वर्णन करता है) के बीच विभाजित किया गया है। वे ब्लॉक एडिटर का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं द्वारा पूरी तरह से संपादन योग्य भी हैं।

जबकि पोस्ट संपादक किसी पोस्ट की सामग्री पर ध्यान केंद्रित करता है, टेम्पलेट संपादक हेडर से फुटर तक ब्लॉक का उपयोग करके पूरी साइट को घोषित करने और संपादित करने की अनुमति देता है।

ब्लॉक टेम्प्लेट को ब्लॉक आइटम्स (जैसे साइट का शीर्षक, विवरण, लोगो, नेविगेशन, आदि) की सूची के साथ-साथ हेडर, साइडबार और फुटर जैसे शब्दार्थ क्षेत्रों के रूप में परिभाषित किया गया है। यह केवल उन सामग्री निर्माताओं के लिए उपलब्ध है जो ब्लॉक थीम या क्लासिक थीम का उपयोग कर रहे हैं जिन्होंने इस सुविधा का उपयोग करने का विकल्प चुना है।

दूसरी ओर, टेम्पलेट भाग, साइट के छोटे खंड होते हैं जिन्हें एक बार तय किया जाना चाहिए और कई स्थानों पर दिखाई देना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक शीर्ष लेख और पाद लेख आदर्श टेम्पलेट भाग हैं जो पूरी तरह से वर्डप्रेस ब्लॉक के साथ बनाए जा सकते हैं।

मुझे टेम्प्लेट और टेम्प्लेट भागों का उपयोग कब करना चाहिए?

जब आप ईवेंट-विशिष्ट प्रचार पृष्ठ, बिक्री पृष्ठ, न्यूज़लेटर साइनअप और इसी तरह के क्षेत्रों जैसे लैंडिंग पृष्ठ बनाना चाहते हैं तो टेम्प्लेट का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है। आप प्रकटन > टेम्पलेट पर नेविगेट करके टेम्पलेट जोड़ें या संपादित कर सकते हैं।

टेम्प्लेट भाग वे क्षेत्र होते हैं जिन्हें आप आमतौर पर संशोधित नहीं करते हैं, जैसे कि आपकी वेबसाइट का शीर्ष लेख या पाद लेख। आप जो संशोधित कर रहे हैं उसका स्पष्ट परिप्रेक्ष्य देने के लिए आप भागों को टेम्प्लेट में भी जोड़ सकते हैं। पूर्ण साइट संपादन से पहले, कोड का उपयोग करके टेम्पलेट और टेम्पलेट भागों को बनाने की आवश्यकता होती है। अब आप यह सब ब्लॉक एडिटर में मैनेज कर सकते हैं।

आप टेम्प्लेट के हिस्सों को कई तरीकों से बना और संशोधित कर सकते हैं।

  1. “फ्रंट पेज” जैसे क्षेत्रों को संपादित करते समय ब्लॉक थीम में साइट संपादक का उपयोग करना।
  2. केवल टेम्पलेट भागों को संपादित करने के लिए ब्लॉक थीम में साइट एडिटर का उपयोग करना
  3. प्रकटन > टेम्पलेट भागों पर नेविगेट करना और जोड़ने या संपादित करने के विकल्प का चयन करना

यहां हम देखेंगे कि टेम्प्लेट भागों को कैसे जोड़ा जाए और हम उन्हें कहां ढूंढ सकते हैं। सूरत> संपादक पर जाएं और ऊपर बाईं ओर वर्डप्रेस लोगो आइकन पर क्लिक करें। अब आप एक टेम्पलेट पार्ट्स लिंक देख सकते हैं।

नेविगेशन टॉगल करें > संपादक > टेम्पलेट भाग” src=”https://lh6.googleusercontent.com/07lzSWKMoKrKXoWX8Mb5paGz_ehZ-N-Tw9p07HwTYpMA991y90ysBHHtq2A1o58M6RPw5DDSWdxHxRnWysx2hy-dCBDF39dZJj5MYlQQKsspQvjbHOShVzWzy0kGwUE4MF40E-CX_bSaL3YIS3RjSOE” width=”282″ height=”480″>

अब हम टेम्प्लेट पार्ट्स के हैडर का संपादन कर रहे हैं।

टेम्पलेट भाग संपादक

टेम्प्लेट और टेम्प्लेट भागों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्राप्त करें ।

पाठ समाप्त करें

युक्ति:

ऊपर बताए गए अभ्यासों और आकलन के साथ पालन करें ।

अब आप इन सभी उपयोगी वर्डप्रेस ब्लॉकों के बीच महत्वपूर्ण अंतर को समझते हैं और पहचान सकते हैं कि प्रत्येक उदाहरण में किसका उपयोग करना है। पुन: प्रयोज्य ब्लॉक आपकी साइट पर सामग्री को सिंक में रखने में आपकी सहायता करते हैं। ब्लॉक पैटर्न विभिन्न क्षेत्रों में समान लेआउट लागू करने में आपकी सहायता करते हैं। अधिक लेआउट क्षेत्रों में एक टेम्पलेट का उपयोग करने का इरादा है। टेम्प्लेट भाग आपको ऐसे क्षेत्र बनाने में मदद करते हैं जिन्हें बार-बार अपडेट करने की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन पोस्ट और पेज जैसी सामग्री के दायरे से बाहर हैं।