Help improve Learn WordPress for everyone - fill out the individual learner survey today.

डैशबोर्ड अवलोकन


इस पाठ में, आप सीखेंगे कि वर्डप्रेस डैशबोर्ड पहली स्क्रीन है जिसे आप वर्डप्रेस में लॉग इन करने के बाद देखते हैं। डैशबोर्ड पर, आपको अपनी साइट के सभी प्रशासनिक क्षेत्रों की स्थिति की जानकारी और लिंक दोनों मिलेंगे। यह पाठ आपको दिखाएगा कि डैशबोर्ड कैसे व्यवस्थित है और अपनी वर्डप्रेस साइट की विभिन्न सुविधाओं तक पहुँचने के लिए इसे कैसे नेविगेट करें।

उद्देश्यों

इस पाठ को पूरा करने के बाद, आप सक्षम होंगे:

  • डैशबोर्ड में लॉग इन करें।
  • व्यवस्थापक बार, साइडबार मेनू, डैशबोर्ड विजेट, सूचियों और उपलब्ध लिंक सहित डैशबोर्ड घटकों की पहचान करें।
  • अपनी साइट की स्थिति की जानकारी की पहचान करें।
  • कई व्यवस्थापकीय पृष्ठों पर दिखाई देने वाली सारणीबद्ध सूचियों को पहचानें और उनका उपयोग करें।
  • अपने डैशबोर्ड से लॉग आउट करें।

पूर्वापेक्षा कौशल

यदि आपके पास अनुभव और परिचित है तो आप इस पाठ के माध्यम से काम करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे:

  • कंप्यूटर अवधारणाएं (लॉगिन, लॉगआउट, विंडो घटक, टैब, टूलबार)।
  • वेब ब्राउज़र को नेविगेट करना और उसका उपयोग करना।
  • कीबोर्ड और पॉइंटिंग डिवाइस (यानी, माउस)।

संपत्तियां

  • एक वर्किंग वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन जिसमें पोस्ट, पेज और मीडिया लाइब्रेरी आइटम हैं
  • एडमिन एक्सेस के साथ लॉगिन क्रेडेंशियल

स्क्रीनिंग प्रश्न

  • क्या आप एक वर्डप्रेस साइट का प्रशासन करेंगे; संपादन पदों और पृष्ठों सहित?
  • क्या आपके पास काम करने वाली वर्डप्रेस साइट तक पहुंच और लॉगिन है?

शिक्षक नोट्स

  • शिक्षक के पास लाइव डैशबोर्ड तक पहुंच होनी चाहिए, या तो स्थानीय रूप से या दूरस्थ सर्वर पर स्थापित होना चाहिए। यह डैशबोर्ड सभी छात्रों को दिखाई देना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, छात्रों के पास अपने स्वयं के डैशबोर्ड तक पहुंच होनी चाहिए, या तो स्थानीय रूप से स्थापित या दूरस्थ सर्वर पर।
  • इस पाठ योजना में स्क्रीनशॉट केवल चर्चा के तहत पेज के हिस्सों को दर्शाने के लिए प्रदान किए गए हैं।
  • शिक्षक के लिए निर्देश वर्ग कोष्ठक में दिखाए गए हैं।

हैंड्स-ऑन वॉक-थ्रू

लॉग इन करें

अपनी साइट में लॉग इन करने के लिए वेब ब्राउजर एड्रेस बार में निम्नलिखित दर्ज करें:

yourwebsite.com/wp-admin

Login page for a WordPress site

वर्डप्रेस एडमिन लॉगिन फॉर्म

“Yourwebsite.com” को अपनी वेबसाइट के वास्तविक URL से बदलें। अपना यूज़रनेम और पासवर्ड प्रविष्ट करें। यदि आप बाद में वेबसाइट पर लौटने के लिए उसी (गैर-सार्वजनिक) कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं और स्वचालित रूप से लॉग इन होना चाहते हैं, तो आप “मुझे याद रखें” बॉक्स को चेक कर सकते हैं। यदि यह बॉक्स चेक किया गया है, तो आपका ब्राउज़र आपको 14 दिनों तक लॉग इन रखता है। यदि अनचेक किया गया है, तो आप ब्राउज़र छोड़ने पर या दो दिनों के बाद लॉग आउट हो जाते हैं। यदि आपको अपना पासवर्ड याद नहीं है, तो “अपना पासवर्ड खो गया?” फॉर्म के नीचे लिंक। अपना उपयोगकर्ता नाम या ईमेल पता दर्ज करें और आपको ईमेल के माध्यम से एक नया पासवर्ड बनाने के लिए एक लिंक प्राप्त होगा।

व्यवस्थापक बार

WordPress Dashboard Admin Barडैशबोर्ड व्यवस्थापक बार

एडमिन बार डार्क ग्रे मेन्यू बार है जो डैशबोर्ड के शीर्ष पर दिखाई देता है। जब आप लॉग इन होते हैं तो यह साइट के शीर्ष पर भी दिखाई देता है। हालाँकि, यह साइट के सार्वजनिक आगंतुकों को दिखाई नहीं देता है।

पाठ में आगे एम्बेड किए गए स्क्रीनशॉट में आप संभावित डैशबोर्ड कॉन्फ़िगरेशन में से एक देख सकते हैं। आपके पास कौन से प्लगइन्स सक्रिय हैं, आपकी होस्टिंग कंपनी, और आप इसे व्यक्तिगत रूप से कैसे कॉन्फ़िगर करते हैं, इसके आधार पर डैशबोर्ड दृश्य बदल जाएगा।

वर्डप्रेस आइकन

एडमिन बार के सबसे ऊपर बाईं ओर, आपको वर्डप्रेस आइकन दिखाई देगा। जब आप इस आइकन पर होवर करते हैं, तो चार लिंक वाला डायनेमिक मेनू दिखाई देता है:

  • WordPress.org मुख्य वर्डप्रेस साइट से लिंक करता है, जिसमें वर्डप्रेस एप्लिकेशन के लिए डाउनलोड और दस्तावेज़ शामिल हैं।
  • प्रलेखन वर्डप्रेस कोडेक्स से लिंक करता है, जो कि वर्डप्रेस के लिए आधिकारिक दस्तावेज है।
  • समर्थन फ़ोरम WordPress.org के समर्थन क्षेत्र से लिंक करता है।
  • प्रतिक्रियाएँ WordPress.org पर समर्थन मंच से लिंक करती हैं जो अनुरोधों और प्रतिक्रिया के लिए समर्पित है।

होम आइकन

व्यवस्थापक बार पर अगला आइकन आपकी साइट के लिए होम आइकन है। इस लिंक पर क्लिक करने से आप अपनी साइट के सार्वजनिक मुख पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं। एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो इस स्थिति में लिंक आपको वापस डैशबोर्ड पर ले जाता है। यह एक टॉगल है। डैशबोर्ड और आपकी मुख्य साइट प्रत्येक को अलग-अलग ब्राउज़र टैब में खोलना आपके लिए उपयोगी हो सकता है ताकि आप जल्दी से आगे और पीछे स्विच कर सकें।

अधिसूचना चिह्न

एडमिन बार में दो अधिसूचना आइकन दिखाई दे सकते हैं। टिप्पणियाँ हमेशा दिखाई देती हैं। यदि आपकी साइट पर टिप्पणियां लंबित हैं, तो यह आइकन रंग बदलता है और आइकन के बगल में टिप्पणियों की संख्या प्रदर्शित होती है। आइकन पर क्लिक करने से आप टिप्पणी पृष्ठ पर पहुंच जाते हैं। एक अपडेट आइकन भी है, जो तब दिखाई देता है जब आपके प्लगइन्स, थीम या वर्डप्रेस कोर फाइलों में अपडेट उपलब्ध होते हैं। इस आइकन पर क्लिक करने से आप अपडेट पेज पर पहुंच जाते हैं।

नए पर होवर करने से पेज, पोस्ट या मीडिया आइटम जैसे नए आइटम बनाने के लिए लिंक का एक मेनू सामने आता है। इस सूची की वास्तविक सामग्री आपकी उपयोगकर्ता भूमिका पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी भूमिका आपको नए उपयोगकर्ता बनाने की अनुमति नहीं देती है, तो आपको इस मेनू में उपयोगकर्ता दिखाई नहीं देंगे। कुछ प्लगइन्स इस मेनू में आइटम भी जोड़ते हैं। ध्यान दें कि यह मेनू साइडबार मेनू के कुछ लिंक को डुप्लिकेट करता है, जो हम कुछ ही मिनटों में प्राप्त कर लेंगे।

उपयोगकर्ता नाम और अवतार

व्यवस्थापक बार के दाएँ कोने में, आप अपना उपयोगकर्ता नाम और अवतार देखेंगे। इस मेनू से, आपके नाम या “मेरी प्रोफ़ाइल संपादित करें” पर क्लिक करने से आपको प्रोफ़ाइल संपादित करें पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। लॉग आउट पर क्लिक करने से आप लॉग आउट हो जाएंगे। गहरे सलेटी व्यवस्थापक बार के ठीक नीचे दो टैब हैं: स्क्रीन विकल्प टैब और सहायता टैब.

स्क्रीन विकल्प टैब

स्क्रीन विकल्प टैब अधिकांश प्रशासनिक पृष्ठों पर दिखाई देता है और यह आपको पृष्ठ पर प्रकट होने वाले तत्वों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। ये वे तत्व हैं जो आपको दिखाई देते हैं। जब अन्य लोग डैशबोर्ड में लॉग इन करते हैं, तो वे उन चयनों को देखेंगे जिन्हें उन्होंने चुना है।

स्क्रीन विकल्प टैब पर क्लिक करें और आपको उस पृष्ठ पर उपलब्ध प्रशासनिक विजेट की एक सूची दिखाई देगी। प्रत्येक विजेट के पास उस पृष्ठ पर इसके प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए एक चेकबॉक्स होता है। [चेकिंग और अनचेकिंग बॉक्स प्रदर्शित करें]। अलग-अलग पेजों के अलग-अलग चयन होंगे और कुछ पेज, संपादक की तरह, इसके अलावा भी बहुत कुछ हैं। एक स्क्रीन में जानकारी का न होना आम बात है (उदाहरण के लिए, पोस्ट अंश अनुभाग दिखाई नहीं दे रहा है।) यह एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है और स्क्रीन विकल्प टैब इसका समाधान हो सकता है।

सहायता टैब

सहायता टैब, गहरे सलेटी व्यवस्थापक बार के ठीक नीचे स्थित होता है, जिसमें वर्तमान पृष्ठ [सहायता खोलें] के बारे में जानकारी होती है। इस मामले में, यह आपको एक सिंहावलोकन, बाईं ओर के नेविगेशन मेनू के बारे में जानकारी, पृष्ठ लेआउट को नियंत्रित करने के तरीके और पृष्ठ पर दिखाई देने वाली सामग्री प्रदान करता है। व्यवस्थापक क्षेत्र में प्रत्येक पृष्ठ अपने सहायता टैब के अंतर्गत प्रासंगिक जानकारी प्रदर्शित करेगा।

पेज बॉडी

WordPress Dashboard Page Bodyडैशबोर्ड पेज बॉडी

डैशबोर्ड के मुख्य भाग में, आपको कई प्रशासनिक विजेट या पैनल मिलेंगे। आपने देखा है कि स्क्रीन विकल्प टैब में चेकबॉक्स का उपयोग करके इन्हें कैसे दिखाया और छिपाया जा सकता है। उनकी स्थिति को केवल खींचकर और गिराकर भी बदला जा सकता है। [ड्रैगिंग और ड्रॉपिंग का प्रदर्शन करें।]

ध्यान दें कि स्क्रीनशॉट में संभावित WP डैशबोर्ड कॉन्फ़िगरेशन में से एक प्रदर्शित होता है। आपके पास कौन से प्लगइन्स सक्रिय हैं, आपकी होस्टिंग कंपनी, और आप इसे व्यक्तिगत रूप से कैसे कॉन्फ़िगर करते हैं, इसके आधार पर डैशबोर्ड दृश्य बदल जाएगा।

यहां कई विजेट हैं जो वर्डप्रेस इंस्टॉल होने पर शामिल होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • एक नजर में। यह विजेट आपको वर्तमान में आपकी साइट पर मौजूद पृष्ठों, पोस्ट और टिप्पणियों की संख्या के लिए कुछ त्वरित योग देता है। यह वर्तमान विषय को भी प्रदर्शित करता है और यह नोट करेगा कि क्या खोज इंजन साइट को अनुक्रमित करने से हतोत्साहित हैं।
  • त्वरित मसौदा। इस फ़ॉर्म में दर्ज की गई कोई भी चीज़ ड्राफ्ट पोस्ट के रूप में सहेजी जाएगी। यानी यह सहेजा जाएगा लेकिन साइट पर प्रकाशित नहीं किया जाएगा। इस फॉर्म के नीचे वर्तमान में सहेजे गए ड्राफ्ट के लिंक की एक सूची दिखाई गई है। यह उन पोस्ट के लिए त्वरित विचारों को संक्षेप में लिखने के लिए आसान है जिन्हें आप वापस आना चाहते हैं और बाद में समाप्त करना चाहते हैं।
  • गतिविधि। गतिविधि आपकी सबसे हाल की पोस्ट और टिप्पणियां दिखाती है, जो उनके संबंधित संपादकों से जुड़ी होती हैं।
  • प्लगइन्स द्वारा जोड़े गए विजेट। कुछ प्लगइन्स अपने स्वयं के प्रशासनिक विजेट जोड़ते हैं। इन्हें स्क्रीन विकल्प टैब में चुना जा सकता है और ड्रैग और ड्रॉप किया जा सकता है, जैसे कि वर्डप्रेस द्वारा स्थापित किया गया है।

बाईं साइडबार

WordPress Dashboard Left Sidebarडैशबोर्ड लेफ्ट साइडबार

व्यवस्थापक क्षेत्र में घूमने का सबसे आम तरीका बाएं साइडबार में नेविगेशन लिंक का उपयोग करना है। इनमें से कुछ का उपयोग दूसरों की तुलना में बहुत अधिक बार किया जाता है, विशेष रूप से पोस्ट, पृष्ठ और टिप्पणियाँ।

जब उप-मेनू आइटम होते हैं, तो वे डायनेमिक फ्लाई-आउट मेनू [प्रदर्शन] में प्रदर्शित होते हैं और आपके द्वारा उप-मेनू वाले मेनू आइटम पर क्लिक करने के बाद, सबमेनस साइडबार [पोस्ट के साथ प्रदर्शन] में प्रदर्शित होगा। जैसा कि आप देख सकते हैं, ये पोस्ट के अंतर्गत उपलब्ध सब-मेन्यू आइटम हैं।

उपयोगकर्ता के रूप में आपको सौंपी गई भूमिका के आधार पर साइडबार में मेनू आइटम अलग-अलग होंगे। उदाहरण के लिए, लेखक की भूमिका वाले उपयोगकर्ता को कोई भी मेनू आइटम दिखाई नहीं देगा जो संपादन पोस्ट और पृष्ठों से संबंधित नहीं है। व्यवस्थापक की भूमिका वाले उपयोगकर्ता साइट के लिए उपलब्ध सब कुछ देखेंगे।

प्लगइन्स इस मेनू में आइटम भी जोड़ते हैं, उन स्थितियों में जो प्लगइन लेखक द्वारा नियंत्रित होते हैं

पोस्ट सूची

पोस्ट सूची

वर्डप्रेस सारणीबद्ध प्रारूप में वस्तुओं के कई अलग-अलग संग्रह प्रदर्शित करता है। प्लगइन लेखकों से इस प्रारूप में जानकारी प्रदर्शित करने का आग्रह किया जाता है, लेकिन कुछ नहीं चुनते हैं, जो भ्रामक हो सकता है।

डाक सूची पृष्ठ खोलें और देखें। [ओपन पोस्ट्स अगर पहले से ओपन नहीं हैं]। जब आप किसी पोस्ट के शीर्षक पर क्लिक करते हैं, तो वह संपादक में खुल जाएगा. हालाँकि, ध्यान दें कि जब आप किसी पोस्ट के शीर्षक पर माउस पॉइंटर घुमाते हैं, तो शीर्षक के नीचे अतिरिक्त लिंक दिखाई देते हैं। इनमें संपादित करें (शीर्षक पर क्लिक करने के समान), त्वरित संपादन, ट्रैश और दृश्य शामिल हैं। कुछ प्लगइन्स यहाँ और लिंक भी जोड़ते हैं।

  • त्वरित संपादन आपको पोस्ट के बारे में अधिक मेटा-जानकारी को संपादक में खोले बिना बदलने की अनुमति देता है। आप पोस्ट की श्रेणियों, टैग और कई अन्य आइटमों को जल्दी से बदल सकते हैं जिनके बारे में आप बाद में और जानेंगे।
  • ट्रैश पोस्ट को ट्रैश फ़ोल्डर में ले जाता है. आप 30 दिनों तक ट्रैश में डाली गई किसी भी चीज़ को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, जब तक कि आपने जानबूझकर इसे हटा नहीं दिया हो या जब तक कि आपके वर्डप्रेस इंस्टाल ने अलग-अलग समय निर्धारित न किया हो।
  • साइट पर सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाली पोस्ट के लिंक देखें।

Posts Bulk Editपोस्ट थोक संपादित करें

आप एक से अधिक आइटम पर कार्रवाई करने के लिए शीर्षकों के आगे स्थित चेकबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। एक या अधिक बॉक्स चेक करने के बाद [कुछ बॉक्स चेक करें], बल्क एक्शन ड्रॉप-डाउन आपको वे एक्शन दिखाता है जो किए जा सकते हैं। [ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें] जैसा कि आप देख सकते हैं, यहां क्रियाएं संपादित करें और ट्रैश में ले जाएं हैं।

यदि आप संपादित करें का चयन करते हैं और लागू करें पर क्लिक करते हैं, तो आपको वही मेनू दिखाई देगा जो हमने त्वरित संपादन के लिए पहले किया था। अभी को छोड़कर, कोई भी परिवर्तन चेक बॉक्स वाले सभी आइटम पर लागू होगा, जब अपडेट बटन क्लिक किया जाता है। सावधान रहें, आप एक क्लिक [रद्द करें पर क्लिक करें] से बहुत कुछ बदल सकते हैं।

ट्रैश में ले जाएं का चयन करने और लागू करें पर क्लिक करने से सभी चेक किए गए पोस्ट ट्रैश फ़ोल्डर में चले जाते हैं।

तालिका के ऊपर के लिंक सभी, प्रकाशित, ड्राफ़्ट और ट्रैश दिखाने के लिए पोस्ट की सूची को फ़िल्टर करेंगे। [कुछ को ट्रैश में ले जाएं, अगर वहां पहले से कुछ नहीं है] ट्रैश में पोस्ट की सूची देखते समय, रोलओवर लिंक में रीस्टोर और स्थायी रूप से डिलीट [डेमोस्ट्रेट रिस्टोर] शामिल होता है।

आप तारीखों (महीने और साल) या श्रेणियों [प्रदर्शित करने के लिए ड्रॉप-डाउन पर क्लिक करें] द्वारा भी पदों की सूची को फ़िल्टर कर सकते हैं।

पृष्ठांकन नियंत्रण आपको एक समय में एक पृष्ठ पर आइटम की सूची के माध्यम से आगे बढ़ने की अनुमति देता है।

अंत में, आप उन शब्दों या वाक्यांशों को खोज सकते हैं जो आपके पोस्ट में शामिल हो सकते हैं। खोज शब्द वाली कोई भी पोस्ट प्रदर्शित की जाएगी।

पेज सूची

पेज सूची

पेज लिस्ट पोस्ट लिस्ट के समान है लेकिन इसमें कम कॉलम हैं। यह पेज बनाम पोस्ट की सरल प्रकृति को दर्शाता है। जब आप माउस पॉइंटर को पृष्ठ शीर्षक पर ले जाते हैं तो रोल-ओवर व्यवहार समान रहता है। अभी भी उन्हीं विकल्पों के साथ एक बल्क एक्शन ड्रॉप-डाउन है जो आपने पोस्ट सूची में देखा था।

मीडिया पुस्तकालय

मीडिया पुस्तकालय

मीडिया लाइब्रेरी केवल थंबनेल या सूची दृश्य के रूप में ग्रिड दृश्य में आइटम प्रदर्शित कर सकती है, जो आपके द्वारा देखी गई पृष्ठ और पोस्ट सूचियों की तरह अधिक है। मीडिया लाइब्रेरी आइटम्स के लिए केवल बल्क एक्शन डिलीट परमानेंटली है, जो काफी आत्म-व्याख्यात्मक है। एक कॉलम जो मीडिया लाइब्रेरी के लिए अद्वितीय है, पर अपलोड किया गया है। यह आपको बताता है कि किस पेज या पोस्ट पर किसी विशेष आइटम का उपयोग किया जा रहा है। यह कॉलम खाली हो सकता है यदि आइटम सीधे लाइब्रेरी में अपलोड किया गया हो और किसी पेज या पोस्ट से जुड़ा न हो।

“उपकरण” और “सेटिंग्स”

बाईं ओर के साइडबार में “टूल” और “सेटिंग्स” नामक अनुभाग भी होंगे। इन अनुभागों की सामग्री उपयोगकर्ता की भूमिका और साइट पर स्थापित किए जा सकने वाले प्लगइन्स पर भी निर्भर करती है।

निष्कर्ष

अब आप जानते हैं कि डैशबोर्ड और पूरे प्रशासनिक क्षेत्र में आपके सामने आने वाली अधिकांश स्क्रीन के साथ कैसे इंटरैक्ट करना है। बेहतर प्लगइन डेवलपर्स के रूप में वर्डप्रेस डिजाइनरों ने अपने व्यवहार को सुसंगत रखने के लिए बहुत प्रयास किए हैं। यदि आपके पास एक प्लगइन पृष्ठ है जो मौलिक रूप से भिन्न दिखता है, तो आपको संभवतः इसे एक ऐसे पृष्ठ से बदलने पर विचार करना चाहिए जो अधिक अद्यतित हो। यदि आप एडमिन बार पर एक सेक्शन देखते हैं जो यहाँ कवर नहीं किया गया है, तो संभव है कि सेक्शन को एक विशिष्ट प्लगइन द्वारा जोड़ा गया हो। अधिक विशिष्ट जानकारी के लिए, उस प्लगइन के लिए दस्तावेज़ देखें। कोई सवाल?

अभ्यास

  • डैशबोर्ड विजेट्स को छिपाएं, दिखाएं और स्थित करें
  • डैशबोर्ड को अनुकूलित करने की क्षमता प्रदर्शित करें।
  • स्क्रीन विकल्पों का उपयोग करते हुए, स्वागत संदेश को छुपाएं जो कि एक नई वर्डप्रेस जानकारी पर डिफ़ॉल्ट रूप से दिखाया गया है। यदि संदेश पहले से छिपा हुआ है, तो उसे दृश्यमान बनाएं।
  • स्वागत संदेश को डैशबोर्ड पर किसी भिन्न स्थान पर ले जाएं
  • बल्क एडिट का उपयोग करके पोस्ट संपादित करें
  • पदों को संपादक में खोले बिना संशोधित करने की क्षमता प्रदर्शित करें।
  • बल्क एडिट का उपयोग करके, एक या अधिक पोस्ट में एक ही टैग जोड़ें।

प्रश्न पूछना

व्यवस्थापक बार में आपके नाम और आइकन से जुड़ा हुआ ड्रॉप-डाउन मेनू आपको इसकी अनुमति देता है:

  1. उपयोगकर्ता खाते स्विच करें
  2. वेबसाइट को जनता की तरह देखें
  3. लॉग आउट
  4. मदद लें

उत्तर: 3. यह आपको लॉग आउट का विकल्प दिखाता है।

सही या गलत: साइडबार नेविगेशन में “सेटिंग” हमेशा अंतिम आइटम होता है।

उत्तर: झूठा। अन्य प्लगइन्स सेटिंग्स के नीचे मेनू आइटम जोड़ सकते हैं।

निम्नलिखित में से कौन सा डैशबोर्ड पर एक्टिविटी विजेट में दिखाई देता है:

  1. नए वर्डप्रेस रिलीज की अधिसूचना
  2. हाल ही में प्रकाशित पोस्ट
  3. गूगल विश्लेषिकी
  4. अप्रकाशित ड्राफ्ट

उत्तर: 2. हाल ही में प्रकाशित पोस्ट

यदि आप पाते हैं कि आपके किसी डैशबोर्ड पृष्ठ पर कोई ऐसा खंड है जो गायब है, तो सबसे पहले आपको यह करना चाहिए:

  1. समर्थन मंच का प्रयोग करें और मदद मांगें।
  2. साइट का बैक अप लें और यह देखने के लिए सभी प्लगइन्स को अक्षम करें कि यह दिखाई देता है या नहीं।
  3. व्यवस्थापक बार के नीचे दाईं ओर ऊपर स्क्रीन विकल्प टैब देखें।
  4. साइट का बैकअप लें और थीम को डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस थीम (यानी ट्वेंटी सिक्सटीन) पर सेट करें।

उत्तर: 3. व्यवस्थापक बार के नीचे दाईं ओर ऊपर स्क्रीन विकल्प टैब देखें।